माता के भक्तों को सौगात, नवरात्रि से शुरु वंदे भारत एक्सप्रेस।

1
109

मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल पूरा कर लिया गया है।  जो दिल्ली से कटरा तक का सफर तय करेगी। यह ट्रेन नवरात्रि  से शुरू होगी और तीर्थयात्रियों के लिए एक उपहार भी साबित होगी।

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के नवरात्रि में शुरू होने की जानकारी केन्द्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट के जरिए दी।

उन्होंने लिखा  “मुझे यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि, आधुनिकतम और मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से माँ वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रो में शुरू कर दी जाएगी। जय माता दी”।

 

सूत्रों के अनुसार नई दिल्‍ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को 29 सितंबर से चलाया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा 8 घंटे में पहुंचेगी। फ़िलहाल दिल्ली के लिए 12 से 14 घंटे का समय लगता है।

इसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास होगी। देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है।वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:00 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी।

अंबाला और लुधियाना होते हुए दोपहर 12:38 बजे ये ट्रेन जम्मू पहुंचेगी। दोपहर 2:00 बजे यह ट्रेन कटरा पहुंचेगी  जिसके बाद दोपहर 3:00 बजे यह ट्रेन कटरा से दिल्ली के लिए रवाना होगी।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY