प्रगति मैदान में 23 से 25 सितम्बर तक होगा आठवें इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट् एक्सपो का आयोजन होगा

1
586

नई दिल्ली :  खेलों के दीवानों के लिए इस बार इंडिया और साउथ ईस्ट एशिया का सबसे बड़ा इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट् एक्सपो बेहद खास होने वाला है। दिल्ली के प्रगति मैदान में 23 से 25 सितम्बर तक चलने वाले इस एक्सपो में दुनियाभर की 300 से ज्यादा कंपनियां भागीदारी करने वाली हैं।

खास बात यह है कि दुनिया के किसी भी कोने का खेल क्यूं ना हो, खेल प्रेमियों को यहां हर छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा खेल उपकरण खरीदने का मौका मिलेगा। हर साल आयोजित होने वाले इस खेल इंडिया प्रदर्शनी की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं।

खेल प्रेमियों के खेलों के प्रति बढ़ते रुझानों के मद्देनजर यहां हर एक खेल प्रेमी की पसंद का खास ख्याल रखा जाएगा। इस बार खेल इंडिया एक्सपो का यह आठवां संस्करण हैं।

साउथ ईस्ट एशिया के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट् एक्सपो खेल प्रेमियों के लिए होगा बेहद खास
 
दुनियाभर की 300 से अधिक कंपनियों के 40 हजार से ज्यादा खेल उपकरणों का होगा प्रदर्शन 

प्रगति मैदान में 23 से 25 सितम्बर तक होगा आठवें इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट् एक्सपो का आयोजन होगा

तीन दिनों तक चलने वाले इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्ट् एक्सपो में विभिन्न श्रेणियों के खेल प्रेमियों के लिए नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर दुनियाभर की 300 से ज्यादा कंपनियां भागीदारी कर रही हैं। ये कंपनियां स्पोर्ट्स प्लेयर्स के लिए और भी खास खेल उपकरणों के साथ प्रगति मैदान में पहुंचेगी। इसके साथ ही यहां खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी गई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिससे स्पोर्ट्स के क्षेत्र में नए सिर से काम शुरू करने वाले स्टार्ट अप को भी बेहतर मार्ग दर्शन और बिजनेस आइडिया मिलेंगे। इस वर्ष प्रगति मैदान में डेढ़ लाख स्क्वायर फीट एरिया में इंडिया इंटरनेशनल एक्सपो का आयोजन किया जाएगा।

स्पोर्ट् इंडिया एक्सपो में इस बार बहुत खास रखेगा। सबसे मुख्य बात यह है कि यहां पर 25 हजार से अधिक दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है, जिनके लिए अगल-अलग तरह की 20 बिजनेस गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। खेल उपकरणों के साथ ही यहां खेल प्रमियों के लिए स्पोर्ट्स कॉन्फ्रेंस और स्पोर्ट्स सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही स्पोर्ट्स उद्योग में सराहनीय योगदान देने वाली कंपनियों के लिए अवार्ड भी प्रदान किये जाएंगे।

इस बीच स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप और टूर्नामेंट्स, सैपरेट इंटरनेशनल पेविलियन, स्पोर्ट्स फिल्म फेस्टिवल, स्पोर्ट्स करियर फेस्टिवल, किड्स स्पोर्ट्स  कैंप, बॉडी बिल्डिंग एंड पावर लिफ्टिंग चैम्पियनशिप, वर्कशॉप एंड ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन फिटनेस, मार्शल आर्ट्स और योगा गतिविधियां, एरोबिक, जुम्बा और बैली परफोर्मेंस आदि गतिविधियों का आयोजन और अवार्ड दिये जाएंगे।

इस दौरान स्पोर्ट्स गुड्स एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल ;एसजीईपीसीद्ध द्वारा एक्सपोर्ट अवार्ड 2019 का आयोजन किया जाएगा। स्पोर्ट्स गुड्स मेन्युफेक्चरिंग फोरम में उद्योग सम्मेलन और नेशनल सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। वहीं स्पोर्ट्स इंडिया बायर और सेलर मीट भी आयोजित होगा, जिसमें स्पोर्ट्स गुड्स बिजनेस क्षेत्र में कारोबार की बढ़ती संभावनाओं के बारे में अवगत कराया जाएगा।

इंडिया स्पोर्ट् एक्सपो में चौथे स्पोर्ट्स इंडिया फैशन शो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें खेल उपकरणों और पोषाकों के साथ रैंप वॉक दर्शकों का दिल जीतेगी।
इसके साथ ही फिटनेस इंडिया के भी चौथे संस्करण का आयोजन होगा, जिसमें इंटरनेशनल एक्सपो में फिटनेस और जिमिंग के बारे में दर्शकों को जागरूक किया जाएगा।

दिव्यांगों खेल प्रेमियों के लिए भी इंडिया स्पोर्ट् एक्सपो में बहुत कुछ खास होग। यहां दिव्यांग कारोबारियों के सशक्तिकरण के लिए स्पोर्ट्स इंजुरी रिहैबिलिटी उपकरणों और मेडिकल सेवाओं की भी विशेष रूप् से जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं खेलों को बढ़ावा देने के लिए यहां स्पोर्ट्स इंडिया कॉन्फ्रेंस के तीसरे संस्करण में दुनियाभर के खेल उपलब्धियों में स्पोर्ट्स गुड्स जगत की विशेषताओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी।
फिजिकल एजुकेशन स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले फिजिकल एजुकेशन के टीचर्स और एक्सपर्ट्स को नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा। इसलिये खेल प्रेमियों के लिए इंडिया स्पोर्ट् एक्ससे बेहद खास रहने वाला है।

Short URL: Generating...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY