दिल्ली ग्रीन शो 2019 में विशेषज्ञों से सीखें प्रकृति को प्रदूषण मुक्त बनाने के गुर

    0
    168

    दिल्ली ग्रीन शो 2019 में विशेषज्ञों से सीखें प्रकृति को प्रदूषण मुक्त बनाने के गुर

    -प्रदूषण मुक्त दिल्ली और हरियाली युक्त दिल्ली को बढ़ावा देने के लिए 11 अक्तूबर से दिल्ली ग्रीन शो का आगाज

    राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को लेकर जहां सरकार और निजी एजेंसियां हर स्तर पर प्रयास कर रही हैं। वहीं दिल्ली को हराभरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जनपथ स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) में 11 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक “दिल्ली ग्रीन शो 2019 ” का आयोजन होने जा रहा है। दिल्ली ग्रीन शो के जरिये दिल्ली वालों को पर्यावरण संरक्षण के गुर सिखाने के लिए प्रदर्शनी और कार्याशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा।

    दिल्ली ग्रीन शो का आयोजन मीडिया टूडे ग्रुप द्वारा इफ्लोरा, स्टेट नर्सरीमेन वेलफेयर एसोसिएशन दिल्ली, ऑल इंडिया किचन ग्रार्डन एसोसिएशन के सहयोग से किया जा रहा है। इस शो में दिल्ली की सड़कों, घरों, गलियों, दफ्तरों, पार्कों, फुटपाथों व अन्य जगहों को कैसे हराभरा और प्रदूषण मुक्त बनाएं, इसके बारे में दर्शकों को एक्सपर्ट जानकारी देंगे। ग्रीन शो की खासियत यह होगी कि यहां दर्शकों की जानकारी के लिए विभिन्न प्रकार के पौधे भी उपलब्ध होंगे। इस बीच दर्शकों को यह भी जानकारी दी जाएगी कि किन पौधों को कहां लगाया जाए और किन पौधों के उगाने से ज्यादा ऑक्सीजन उत्पन्न होगी।

    व्यापार स्रोतों के अनुसार, दिल्ली में लगभग 8 प्रतिशत वन आवरण है, जो इस समय में 0.3 प्रतिशत या 3.6 किमी तक बढ़ गया है। वहीं सीएजी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में वर्तमान में 9 लाख पेड़ों की कमी है। दिल्ली में लगभग 21,028 पौधे लगाए गए, जबकि पुनर्विकास के उद्देश्य से शहर से 4,648 पेड़ों को को काटा गया। इन आंकड़ों को अगर देखें तो दिल्ली में वाहनों की धुएं और अन्य कारणों से पैदा हो रहे प्रदूषण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की आवश्यकता है।

    इस एक्सपो में दर्शकों के लिए पर्यावरण विशेषज्ञों की कॉन्फ्रेंस के आयोजन के साथ ही यहां नेटवर्किंग मीट, नर्सरी, गार्डनिंग उत्पाद, गार्डनिंग उपकरण, लैंडस्केप आर्किटेक्ट, शहरी विकास प्राधिकरण, ग्रीन सेक्टर की कंपनियां, स्टोन आर्टिस्ट और अन्य हितधारक शामिल होंगे।

    इफ्लोरा के चीफ कॉर्डिनेटर एस.जफर नकवी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जहां एमसीडी, डीडीए, एनडीएमसी, सीपीडब्ल्यूडी, दिल्ली टूरिज्म और अन्य विभाग पूरी कोशिशें कर रहे हैं। इसके साथ ही इफ्लोरा ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनर्शिप के तहत दिल्ली को हरियाली युक्त करने के लिए दिल्ली ग्रीन शो का आयोजन किया जा रहा है। इस शो का मकसद आने वाली भावी पीढ़ी के लिए बेहतर पर्यावरण को तैयार करना है। प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से जलवायु परिवर्तन हो रहा है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा भी दिनों-दिन बढ़ रहा है। प्रकृति को प्रदूषण मुक्त और हरियाली युक्त बनाने ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए लोगों का जागरूक होना जरूरी है। इस एक्सपो के जरिये लोगों को उनके आसपास के आवरण में पौधे लगाने के लिए प्ररित किया जाएगा।

    LEAVE A REPLY