गोण्डा-शादी अनुदान योजना एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचति जनजाति उत्पीड़न की डीएम ने की समीक्षा

0
220

श्याम बाबू कमल गोंडा उत्तर प्रदेश

15 दिनों में निस्तारित करें आवेदन, लापरवाह एडीओ समाज कल्याण के खिलाफ होगी कार्यवाही-डीएम

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचवालित शादी अनुदान योजना के तहत जनपद में लम्बित आवेदनों को 15 दिन के अन्दर निस्तारित करा दिया तथा ब्लाकों पर तैनात सभी एडीओ समाज जो समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की लाभार्थींपरक स्कीमों में रूचि नहीं ले रहें उन्हें चिन्हांकित कर कार्यवाही की जाय। इसके अलावा अनुसूचित जाति व जनजाति उत्पीड़न के मामलों में पीड़ितों को शासन द्वारा अनुमन्य सहायता राशि नियमानुसार ससयम दी जाय। यह निर्देश जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित शादी अनुदान योजना व अन्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिए हैं।
समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि जिले में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सामान्य जाति शादी अनुदान, अनुनसूचित जाति जनजाति शादी अनुदान योजना के तहत कुल 2351 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से मात्र 917 आवेदन स्वीकृत हुए हैं जबकि 1240 आवेदन अभी लम्बित हैं और कुल 194 आवेदन निरस्त किए गए है। विकासखण्ड हलधरमऊ, कटरा बाजार, मनकापुर, नवाबगंज, रूपईडीह तथा वजीरंगज के एडीओ समाज कल्याण के स्तर पर प्राप्त आवेदनों में से एक भी आवेदन निस्तारित नहीं पाया गया। डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे लापरवाह एडीओ समाज कल्याणों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिए हैं। समीक्षा के दौरान पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के स्तर पर 1790 प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष 1011 आवेदन लम्बित मिले। डीएम ने समिति की बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि वे सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें जिससे शादी अनुदान योजना का लाभ जरूरतमंदों को मिल सकें। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचति जनजाति के व्यक्तियों के उत्पीड़न सम्बन्धी मामलों की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि विभिन्न प्रकार के उत्पीड़न मामलों के कुल 541 मामलों के सापेक्ष मात्र 98 प्रकरण आर्थिक सहायता के लिए लम्बित हैं जबकि 412.57 लाख रूपए सहायता राशि दी जा चुकी है और 59 लाख रूपए की धनराशि की आवश्यकता शेष प्रकरणों के भुगतान के लिए वांछित पाई गए। डीएम ने सख्त निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचति जनजाति के व्यक्तियों के उत्पीड़न सम्बन्धी मामलों में जो भी सहायता रााि सरकार द्वारा अनुमन्य हो उसे तत्काल निर्गत करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह, सीडीओ अशोक कुमार, एडी बेसिक मृदृला आनन्द, जिला समाज कल्याण अधिकारी अंजनी वर्मा, सांसद गोण्डा प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्र, शिक्षा क्षेत्र विधायक प्रतिनिधि अजीत सिंह, प्रतिनिधि राजन पाण्डेय, सर्व शिक्षा अभियान समन्वयक राजेश सिंह समिति के सदस्यगण व अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY