गोण्डा-उद्यमियों को हर हाल में मुहैया हों सरकार द्वारा अनुमन्य सुविधाएं-मण्डलायुक्त

0
374

उद्योग के लिए लम्बित आवेदनों को जल्द से जल्द निपटाएं सभी एलडीएम, आयुक्त ने दिए आदेश

गोंडा मण्डल में उद्यमियों के लिए सकारात्मक वातारण तैयार किया जाय। उद्योग स्थापित करने के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हों उन सभी के लम्बित आवेदनों को मण्डल के चारों जनपदों के एलडीएम अतिशीघ्र निस्तारित करा दें तथा अकारण कोई भी आवेदन लम्बित न रखा जाय। इकाइयों की स्थापना के लिए जगह का चिन्हांकन भी जल्द से जल्द कराया जाय जिससे उद्यमि स्थापित किए जा सकें। यह निर्देश देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुधेश कुमार ओझा ने आयुक्त सभागार में आयोजित उद्योगबन्धु की मण्डलीय बैठक के दौरान दिए हैं।
समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2018-19 के तहत बलरामपुर को छोड़कर अन्य जिलो में प्रगति शून्य है। आयुक्त ने जिलों के उपायुक्तों को सख्त चेतावनी दी है कि वे अपने-अपने जनपदों में एक पक्ष के अन्दर के अन्दर प्रगति लाकर उन्हें अवगत कराएं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत देवीपाटन मण्डल के कुल लक्ष्य 490 के सापेक्ष प्राप्त आवेदनों 398 के सापेक्ष सिर्फ श्रावस्ती जिले में दो आवेदन बैंकों द्वारा स्वीकृत हुए हैं। आयुक्त ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संयुक्त आयुक्त उद्योग से रिपोर्ट मांगी है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में गोण्डा में लक्ष्य 8300 के सापेक्ष 1029, बलरामपुर में 5190 के सापेक्ष 2980, बहराइच में 8410 के सापेक्ष 1301 तथा श्रावस्ती में 2690 के सापेक्ष 358 सहित लक्ष्य 24590 के सापेक्ष अब तक 5668 लोगों को 8323 लाख रूपए का ऋण देकर लाभान्वित किया जा चुका है। स्टैण्ड अप इन्डिया योजना के तहत जनपद बहराइच को छोड़कर शेष जनपदों गोण्डा, बलरामपुर व श्रावस्ती में प्रगति शून्य पाई गई। आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी उपायुक्त अपने अपने जनपदों में सरकार की योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं तथा लोगों को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। आयुक्त ने कहा कि उद्यमियों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाय तथा सरकार द्वारा अनुमन्य सभी सुविधाएं उन्हें दी जायं। उन्होने कहा कि इच्छुक लोगों से आवेदन प्राप्त कर उन्हें उद्योग स्थापित करने के लिए सहयोग किया जाय।
बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग देवीपाटन मण्डल बी0के0 सिंह, उप श्रमायुक्त देवीपाटन मण्डल शमीम अख्तर अंसारी, उपायुक्त उद्योग गोण्डा अश्वनि कुमार, उपायुक्त उद्योग बहराइच मोहन कुमार, उपायुक्त उद्योग बलरामपुर व श्रावस्ती एलडीएम गोण्डा, बलरामपुर व बहराइच, ग्रामोद्योग से गजेन्द्र सिंह तथा अन्य अधिकारीगण व उद्यमी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY