आयुक्त, डीआईजी व एसपी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया शुभारम्भ

0
337

श्याम बाबू कमल गोंडा उत्तर प्रदेश
गोंडा आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत की. ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की लॉन्चिंग के मौके पर आयुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश कुमार ओझा ने कहा कि आज से गांधी जयंती तक हम लोगों को बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए योगदान करना है. स्वयं आयुक्त श्री ओझा ने डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र के साथ कोतवाली नगर में झाड़ू लगाया तथा एक मेडिकल कालेज में आइसीडीएस विभाग द्वारा आयोजित शिशु स्वास्थ्य शाला में पहुंचकर महिलाओं को स्वच्छता ही सेवा का संकल्प दिलाया।
आयुक्त ने बताया कि स्वचछता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ देश के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर तक लगातार चलेगा। कोतवाली नगर में आयुक्त ने इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए जिले की जनता को आमंत्रित किया, उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के चलते डायरिया के मामलों में बहुत कमी आई है। उन्होने कहा कि सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है. टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं. स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है. ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं. डीआईजी ने कहा कि चार वर्ष पहले शुरु हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है. हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी सभी इस महाअभियान से जुड़े हैं. गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है. सीडीओ अशोक कुमार ने कहा कि आज से 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंति तक हम बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में अपने आप को समर्पित कर दें जिससे पूरा जिला स्वच्छता में बेहतर स्थान प्राप्त करें। एससीपीएम मेडिकल कालेज में आयुक्त व डीआईजी ने कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को शपथ दिलाते हुए आहवान किया कि वे सब स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें जिससे आने वाले दिनों में बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य बन सके और वे वीमारियों से ग्रसित न हों। डीआईजी ने कहा कि यदि युवा पीढ़ी स्वस्थ रहेगी तभी भारत वर्ष का विकास होगा।
इस अवसर पर प्रभारी डीएम गोण्डा अशोक कुमार, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप पाण्डेय, डा0 अल्का पाण्डेय, अजिताभ दूबे सहित ग्रामीण अंचलों से आई हुई तमाम महिलाएं शामिल रहीं।

LEAVE A REPLY