अमिताभ बच्चन पर 300 से ज्यादा कवितायें लिख सुर्खियों मे रहे विकास बंसल ने लोक सभा चुनावी महापर्व पर अपनी कविता के माघ्यम से लोगों को वोट देने के लिए कर रहे हैं प्रेरित

    0
    704

    “है कुछ तुझे यहा जो मंजूर नही तो कह और चोट कर, ले चल कदम अपने मतदान केंद्र परऔर तू वोट कर”,*

    नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली के जसोला से अपना कारोबार करने वाले एवं बिजनौर व् फरीदाबाद के मूल निवासी व` अमिताभ बच्चन पर 300 से ज्यादा कवितायें लिख सुर्खियों मे रहे मैकेनिकल इंजीनियर विकास बंसल इन दिनों लोक सभा चुनावी महापर्व पर अपनी कविता के माघ्यम से लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित कर सुर्खियों में है।
    नागपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने वाले विकास अब तक 300 से ज्यादा कविताएं बच्चन जी या उनकी फिल्मों पर लिख चुके हैं।लेकिन अब उन्होंने 2019 लोकसभा इलेक्शन पर सभी नागरिकों को वोट देने के लिए प्रेरित करने का बेडा उठाया है, हाल ही मे उन्होंने आगामी इलेक्शन पर अपनी रचित कविता “ है कुछ तुझे यहा जो मंजूर नही तो कह और चोट कर, ले चल कदम अपने मतदान केंद्र पर और तू वोट कर”, रंग लो चाहे जितना खुद को बदलेगी न तुम्हारी पहचान , पर भूलना मत लगवाना उंगली पर नीला गाढ़ा निशान , से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने मे लगे हुए हैं। इसके अलावा विकास बंसल ने आतंकवाद पर “आतंकवाद का अंत कब” और अभिनन्दन पर “जोश इज हाई” जैसी कवितायेँ लिख चुके है। उन्होने बताया की “वोट करना भारत के हर नागरिक को जो की 18 साल से ज्यादा का है उसका नैतिक और मौलिक अधिकार है और ऐसे कर वो विश्व के सबसे बड़े गणतन्त्र की सरकार बनाने की लिए सहभागी हो सकता है, इस लिए मैं अपनी कविता के माध्यम से कुछ मतदाताओं को जागरूक कर सकूं तो मेरा लिखना सफल हो जायेगा ‘‘ उन्होंने बताया की हर वो विषय जो देश के हित में है उस पर लिखता हूँ और लोगों के साथ साझा करता हूँ । विकास बच्चन जी के विस्तृत परिवार के सदस्य है, बच्चन जी अपने चाहने वालों को विस्तृत परिवार मानते है और उसी तरह मान सम्मान देते है।
    सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के यूं तो देश-विदेश में अनगिनत दीवाने हैं, लेकिन इसमें पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर व कारोबारी विकास बंसल की शख्सियत काफी अलग है। विकास बंसल ने अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों, “बदला”, “पिंक”, “केबीसी” और “102 नॉट आउट” पर एक नहीं, कम से कम 30 कविताएं लिखी हैं। कारोबारी विकास बंसल ने अमिताभ बच्चन की हाल ही में रिलीज फिल्म “बदला” फिल्म पर एक किताब लिख डाली है। अब वह उनकी आगामी फिल्म “झुंड” पर भी किताब लिख रहे हैं। अमिताभ ने सुजाय घोष की हाल ही में रिलीज फिल्म “बदला” पर विकास बंसल की लिखी हुई कविताओं का पाठ किया है और अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर “बदला” फिल्म पर लिखी विकास की कविताएं अपने टिवटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं, जिसकी लोगों ने खुलकर तारीफ की है।
    उन्होंने अब तक अमिताभ बच्चन पर 5 किताबें लिखी हैं। विकास ने अमिताभ की फिल्म “पिंक” पर 35 कविताएं लिखी थीं। अमिताभ के 75वें जन्मदिन पर उन्होंने 30 कविताएं लिखी थीं जिसमे से एक कविता को अमिताभ बच्चन जी ने अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर किया । केबीसी पर विकास ने 32 कविताएं लिखी हैं। अमिताभ की फिल्म “102 नॉटआउट” पर उन्होंने 30 कविताएं लिखी हैं। अमिताभ के 76वे जन्मदिन पर उन्होंने 30 कविताएं लिखी हैं।

    कौन बनेगा करोडपति पर एक कविता ‘शिद्दत से हिम्मत होती है, खुद के हाथों में खुद की किस्मत होती है। हौसलों से होती है उड़ान, जीतते हैं वो, जिनको जीतने की जिद होती है, जिसको अमिताभ जी ने काफी पसंद किया । 2000 से 2012 के बीच विकास ने केबीसी के लिए 7 बार ऑडिशन दिए हैं, लेकिन किस्मत ने उनका एक बार भी साथ नहीं दिया।
    बंसल देश में अकेले शख्स है, जो ‘कौन बनेगा करोड़पति‘ में घर बैठे जैकपॉट में दो बार अमिताभ के सवाल का जवाब देकर तीन-तीन लाख रुपये जीत चुके हैं। हालांकि उनकी हॉट सीट पर बैठने की तमन्ना अभी अधूरी है। विकास वर्ष 1992 में नागपुर विश्वविद्यालय में पढ़ाई के वक्त से बिग बी के फैन हैं। जून 2017 में सौम्या जोशी के गुजराती नोबेल पर ‘102 नॉट आउट‘ फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद उन्होंने पहली कविता लिखी और पूरी फिल्म पर आधारित 30 रचनाएं लिख डाली। विकास ने बताया कि बिग बी ने उनसे पूछा था कि कितना लिखते हो भैया? अमिताभ ने कहा कि एक फिल्म की कहानी पर इतनी कविताएं लिखना आसान नहीं है।
    पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर विकास बंसल ने 1996 में अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया है। 20 साल नौकरी करने के बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया। वह अब तक 100 से ज्यादा लोगों को आज की तारीख तक रोजगार दे चुके हैं। उनका बिग बी से जुड़ाव 1994 से हुआ, जब वे कॉलेज में पढ़ते थे। हालांकि वह इन कविताओं को केवल शौकिया तौर पर आत्मसंतुष्टि के लिए लिखते हैं। विकास बताते हैं कि उन्होंने 1994 में अमिताभ से मिलने, उनका आशीर्वाद लेने और बिग बी से गले मिलने का सपना देखा था, लेकिन तब उनकी अमिताभ से कोई मुलाकात नहीं हुई थी।
    विकास ने बताया कि 4 जून 2016 को अमिताभ ने उन्हें पत्नी पूजा बंसल और बच्चों के साथ मुंबई बुलाया और अंधेरी के मिट्ठीबाई ऑडिटॉरियम में फिल्म ‘तीन‘ की ट्रेलर लॉन्चिंग पर उनकी कविता पढ़ी। बिग बी ने ट्विटर और फेसबुक पर भी करोड़ों प्रशंसकों से ये कविताएं शेयर की। फिल्म ‘तीन‘ की डीवीडी पर बंसल की कविता छापी गई। विकास को अमिताभ की फिल्म ‘कालिया‘ और ‘सिलसिला‘ सर्वाधिक पसंदीदा है। इसके अलावा “पीकू”, “तीन”, “शमिताभ” और “102 नॉट आउट” फिल्म में वह अमिताभ के अभिनय के कायल हैं।
    इस विस्तृत परिवार में देश विदेश के लाखो लोग जुड़े हुए है और समय समय पर अच्छे सामाजिक कार्य अमिताभ जी से प्रेरणा लेते है ।

    LEAVE A REPLY